ऑनलाइन मार्केटिंग: एक साहसी और नई ऑनलाइन दुनिया

ऑनलाइन विज्ञापन की मदद से, आप अपना विज्ञापन ठीक ऐसे लोगों को दिखा सकते हैं, जो संभवतः आपके उत्पादों और सेवाओं में रुचि रखते हैं और उनमें रुचि न रखने वाले लोगों को फ़िल्टर करके बाहर निकाल सकते हैं.
ऑनलाइन विज्ञापन की मदद से, आप अपना विज्ञापन ठीक
ऐसे लोगों को दिखा सकते हैं, जो संभवतः आपके उत्पादों और
सेवाओं में रुचि रखते हैं और उनमें रुचि न रखने वाले लोगों
 को फ़िल्टर करके बाहर निकाल सकते हैं.
कुछ ही समय पहले तक, जब आपको अपने व्यवसाय का विज्ञापन करना होता था तो इसके लिए आपको किसी फ़ोन बुक में कोई विज्ञापन खरीदना पड़ता था. आपने लोगों के दरवाज़ों पर पर्चियां छोड़ी होंगी या बिलबोर्ड विज्ञापनों के लिए भुगतान किया होगा.

ग्राहकों तक पहुंचने की आशा में आपने धन खर्च किया, लेकिन आपने शायद यह सोचा होगा कि आखिर कितने लोगों ने आपका विज्ञापन देखा. और अपनी सफलता का आकलन करने के लिए आपके पास बहुत कम तरीके थे.



ऑनलाइन विज्ञापनों के कारण अब सब कुछ बदल गया है. इन दिनों, आपको ग्राहकों तक पहुंचने के सपने नहीं देखने पड़ते या यह नहीं सोचना पड़ता कि उन्होंने आपका विज्ञापन देखा होगा या नहीं. ऑनलाइन विज्ञापन की मदद से, आप अपना विज्ञापन ठीक ऐसे लोगों को दिखा सकते हैं, जो संभवतः आपके उत्पादों और सेवाओं में रुचि रखते हैं और उनमें रुचि न रखने वाले लोगों को फ़िल्टर करके बाहर निकाल सकते हैं. और आप जान सकते हैं कि लोगों ने आपके विज्ञापन पर क्लिक किया या नहीं.

इस सटीकता के फलस्वरूप आपको लोगों तक पहुंचने के और तरीके भी मिलते हैं -- जैसे खोज इंजनों के विज्ञापन, लोकप्रिय वेबसाइटें, मोबाइल फ़ोन और सामाजिक नेटवर्क.

संक्षेप में, ऑनलाइन विज्ञापनों के साथ यह प्रश्न नहीं है कि क्या आप संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं. बल्कि प्रश्न यह है कि उन तक कैसे पहुंचें.